Please wait...

Pressvarta

प्रैसवार्ता पत्रकारिता कोष

मुझे कुछ कहना है .....

Awesome Image

प्रैसवार्ता ऑन लाईन न्यूज एजेंसी (www.thepressvarta.com ) के सौजन्य से पत्रकारिता से संबंधित "प्रैसवार्ता पत्रकारिता कोष" स्मारिका ऑन लाईन का प्रकाशन शुरू किया जा रहा है,जो पत्रकार बंधुओं के साथ-साथ पत्रकारिता में रुची रखने वालोँ के लिए उपयोगी साबित होगी। वर्तमान में पत्रकारिता का दायरा बढने के साथ ही पत्रकार संख्या में भी इजाफा हुआ है। प्रैसवार्ता द्वारा विभिन्न-विभिन्न वरिष्ठ पत्रकारों के सहयोग से तैयार की जा रही इस पत्रकारिता कोष में पत्रकारों की श्रेणियां, कैसी होनी चाहिए पत्रकारिता, प्रैस कानून व परिभाषा, समाचार संकलन कहां से और कैसे करें, संवाददाताओं के गुण व कर्तव्य, पत्रकारिता के मापदंड, समाचार सम्मेलन में समाचार की खोज,पत्रकार बंधुओं के अनुभवों पर आधारित लेख,न्यूज एजेंसीज,टी.वी चैनल तथा समाचार पत्रोँ के डाक पते का विवरण दिया जायेगा। मैं आभारी रहूंगा उन सहयोगियों का,जिनका इस पत्रकारिता कोष में सहयोग मिलेगा। इस पत्रकारिता कोष के लिए प्रैसवार्ता द्वारा विभिन्न-2 पत्र-पत्रिकाओं व पत्रकारिता से संबंधित पुस्तकों से धन्यवाद सहित साभार भी लिया जायेगा। आशा की जाती है कि इस पत्रकारिता कोष से पत्रकारों व पत्रकारिता में रुची रखने वाले लाभान्वित होंगे। प्रैसवार्ता को इस पत्रकारिता कोष के लिए आपके अमूल्य सहयोग व सुझावों की प्रतीक्षा रहेगी।


मनमोहित ग्रोवर

★★ क्या है पत्रकारिता ★★

Awesome Image

पत्रकारिता में प्रवेश करने से पूर्व यह जान लेना जरुरी है कि पत्रकारिता क्या है? ज्यादातर लोग खबर लिखने का ढंग सीखकर पत्रकार समझना शुरु कर देते हैं या फिर किसी पत्रकार से सबंधों का अनुचित लाभ उठाकर किसी न किसी अखबार से जुड जाते हैं, जो अज्ञानता के चलते अक्सर उलझ जाते है, क्योंकि उनकी सोच होती है कि वह पत्रकारिता में प्रवेश कर थानेदार बन गये है। वर्तमान में समाचार पत्रों का दायरा तेजी से बढने के साथ-साथ पाठकों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। ज्यादातर पाठक घिसीपिटी,राजसी दिग्गजों की ब्यानबाजी को तवज्जो नहीं देते, बल्कि वह चाहते है कि उन्हें खोजपूर्ण व रोचक जानकारी पढने को मिले। समाचार पत्रों के बढते आंकड़ों की बदौलत पत्रकारों व लेखकों की मांग भी बढी है। समाचार पत्र चाहते है कि उन्हें ऐसे पत्रकार मिले,जो क्षेत्रीय भाषा के अतिरिक्त अन्य भाषाओं का ज्ञान भी रखता हो। आज पत्रकारिता का अर्थ मात्र एक आध लेख या समाचार लिख देना नहीं रहा, बल्कि समाचार पत्र की आकर्षक पृष्ठ सजा और उसका प्राररूप तैयार करना, समाचारों की तह जाकर अंदरूनी सच्चाई को पेश करना, समाचारों से संबंधित चित्र जल्द प्राप्त करना, आकर्षक फीचर व जानकारी पूर्ण संपादकीय लिखना है। इसके अतिरिक्त पाठकों को आकर्षित करने के लिए आकर्षक शीर्षक बनाना होता है,लेकिन भडकाऊ व गलत शीर्षक से परहेज़ रखना चाहिए, क्योंकि इससे पाठक वर्ग पर बुरा असर पडता है। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि पत्र/ पत्रिकाओं के विज्ञापनों और प्रसार की व्यवस्था करना, क्योंकि जब तक आपके समाचार पत्र/ पत्रिका का प्रसार ठीक ढंग से नहीं होगा, तब तक पाठक वर्ग पर अपनी पकड़ मजबूत बनाना कठिन काम है। ऐसे मे समाचार पत्र/ पत्रिका को यदि विज्ञापन नहीं मिलता, तो उसके नियमित प्रकाशन पर "ग्रहण" लग सकता है। वर्तमान में पत्रकारिता अब मिशन न रहकर व्यवसाय का रूप ले चुकी है,इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। आज पत्रकार को इन सब बातों की ओर ध्यान देने की जरूरत है और यदि पत्रकार इस मुकाबले के लिए तैयार है,तो समाचार पत्र/ पत्रिका का भविष्य उज्जवल हो सकता है।


मनमोहित ग्रोवर

★★ कैसा हो पत्रकार ★★

वर्तमान में पत्रकारिता एक सम्मान जनक कार्य हो गया है और समाज में पत्रकारों को इज्ज़त की दृष्टि से देखा जाता है। यह अलग बात है कि पत्रकारिता के नाम पर कुछ लोगों ने अपना स्वार्थ साधकर पत्रकारिता क्षेत्र को बदनाम कर दिया है,वरना पत्रकार की कलम में अनंत शक्ति है। यह कटु सत्य है कि ज्यादातर पत्रकारों की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है,जबकि ऐसे पत्रकारों की भी कमी नहीं है,जो अपनी कार्यक्षमता, बुद्धि आदि के कारण अच्छी स्थिति में है। इसी का परिणाम है कि अनेकों ऐसे पत्रकार है,जो नौकरी न करके स्वतंत्र पत्रकारिता के माध्यम से प्रतिमास अच्छी राशि अर्जित कर रहे है। पत्रकार कैसा हो,यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है। वैसे तो पत्रकार बनने के लिए कोई विशेष बंधन नहीं है और यह भी जरूरी नहीं कि पत्रकार ज्यादा पढा लिखा हो,मगर उसको सामान्य ज्ञान की अच्छी जानकारी के साथ-साथ भाषा पर पकड मजबूत होनी चाहिए। बगैर इसके वह सफल पत्रकार नहीं बन सकता और यह भी जरूरी नहीं कि उनकी भाषा लच्छेदार है,बल्कि आज का अधिकांश पाठक वर्ग उस समाचार या लेख को पढना अधिक पसंद करता है,जो संक्षिप्त, सरल और रोचक हो। खोजी पत्रकारिता में कोई हर्ज नहीं है,लेकिन नवोदित पत्रकारों को प्रारंभ में इससे बचना चाहिए, क्योंकि खोजी पत्रकारिता में हमेशा खतरा बना रहता हैं और इसमें कभी-कभी जान की बाजी भी लगानी पडती है। पत्रकारों को पीत पत्रकारिता से सदैव बचकर रहना चाहिए।


Awesome Image

Mr. Manmohit Grover

Backbone of Pressvarta

Mr. Manmohit Grover is the backbone of The Pressvarta Trust. He Loves his country and is a highly enthusiastic person. He is always eager to help his fellow citizens to grow by continuously providing the latest information to keep everyone up-to-date. Pressvarta is the non-profitable trust that is founded for the wellfare of the citizens. He keeps on writing different articles and news to this forum.Every article is true to his known facts and is solely not responsible for any conflictual resemblences or any religious conflicts. He writes only for the wellfare of the people.

★★ कुछ समाचार चैनल ★★

Awesome Image

1. आजतक/ हैडलाइन, 8वीं मंजिल, वीडियोकोन टावर, ई-1,झंडेवालान एक्सटेंशन, लिंक रोड, नई दिल्ली-55
फोन 01123684888
E-Mail aajtak@indiatoday.com
2. नेटवर्क-18,टैलीविजन 18 इंडिया लिमिटेड, 602 कमर्शियल टावर,होटल ला मेरिडियन, रायसीना रोड,नई दिल्ली-1
011-42506112-14
3. बी.बी.सी वर्ल्ड,518-533,वर्ल्ड ट्रेड सैंटर, बावर रोड,नई दिल्ली-1
011-23413672
bbcworldpressofficeindia@bbc.co.uk
4. आई.बी.एन -7,ग्लोबल ब्राडकास्ट न्यूज लिमिटेड, प्लाट नं 15-16, सैक्टर 16ऐ,एफ.सी-7,नोएडा (यू.पी)
012024341818
5. दूरदर्शन मंडी हाऊस, पी.टी.आई.बिल्डिंग, कोपरनिकस मार्ग, नई दिल्ली-1
011-23352558
Info@ddindia gov.in
6. न्यूज 24,बैग फिल्मस मीडिया लि.,एफ.सी-23,सैक्टर-16ऐ,नोएडा-201301
7. इंडिया टी.वी,इंडिपेंडेंट न्यूज सर्विसेज प्रा.लि. फिल्म सिटी रोड,सैक्टर-16ऐ,नोएडा (यू.पी)
012030510000
E.Mail india tv.com
8. जी,न्यूज, जी स्टुडियो, फिल्म सिटी,19,सैक्टर-10,नोएडा(यू.पी)
012024511064
9. एन.डी.टी.वी,न्यू दिल्ली टैलीविजन लिमिटेड, अर्चना कम्पलैक्स, ग्रेटर कैलाश-1,नई दिल्ली-48
10. सहारा समय,सहारा इंडिया कम्पलैक्स सी /2-4,सैक्टर -11,नोएडा-201301
012024550747
Info@saharasamay.com
11. इंडिया न्यूज़, इंफार्मेशन टी.वी प्रा.लि,ईंट माल,पहली मंजिल, कांचपाडा,मूवी टाईम सिनेमा के सामने, लिंक रोड मलाढ पश्चिम, मुंबई-400064
(जारी)


★★★ : कुछ समाचार/ फीचर्स एजेंसीज ★★★